Connect with us

देश

अयोध्या : राम मंदिर भूमि पूजन की ‘गौरी गणेश पूजा’ के साथ रस्में शुरू

राम मंदिर के ‘भूमिपूजन’ से पहले की रस्में सोमवार को ‘गौरी गणेश’ पूजा के साथ शुरू हुईं। तीन दिवसीय अनुष्ठानों का समापन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले ‘भूमिपूजन’ के साथ होगा।

Published

on

ayodhya

अयोध्या। राम मंदिर के ‘भूमिपूजन’ से पहले की रस्में सोमवार को ‘गौरी गणेश’ पूजा के साथ शुरू हुईं। तीन दिवसीय अनुष्ठानों का समापन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले ‘भूमिपूजन’ के साथ होगा, जो हिंदू धर्म में सभी प्रमुख अवसरों के लिए अनिवार्य माने जाने वाले गणेश पूजा के साथ शुरू हुआ था।

ayodhya

पूजा सुबह 8 बजे शुरू हुई, जिसमें 11 पुजारियों द्वारा मंत्रों का जाप किया गया जबकि विभिन्न अन्य मंदिरों में ‘रामायण पाठ’आयोजित किए गए।

ayodhya2

एक स्थानीय पुजारी महंत सत्येंद्र ने कहा, “प्रतीत होता है कि अयोध्या मानो आज ‘त्रेता युग’ में पहुंच गया है। आज सिर्फ मंत्रों का उच्चारण, आरती, घंटियों और रामायण पाठ की गूंज है। यह तीन दिवसीय रस्मों की शुरूआत है। अनुष्ठान का समापन ‘भूमि पूजन’ के साथ होगा और मंदिर निर्माण की शुरूआत भी होगी।”

Ram Mandir

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर का भूमिपूजन करने वाले हैं। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण इस समारोह के बाद शुरू होगा। इस कार्यक्रम में संतों, सरकार, आरएसएस और हिंदू संगठनों के शीर्ष नेताओं के भाग लेने की संभावना है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement