DRDO को मिली बड़ी कामयाबी, लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का किया सफल परीक्षण, रक्षामंत्री ने दी बधाई

DRDO successfully test fires its Laser-Guided Anti Tank Guided Missile : सीमा पर चीन (China) से तनातनी के बीच बुधवार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) को बड़ी कामयाबी मिली है। डीआरडीओ ने लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल (Laser-Guided Anti Tank Guided Missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

Avatar Written by: September 23, 2020 3:21 pm
Laser Guided Anti Tank Guided Missile

नई दिल्ली। सीमा पर चीन (China) से तनातनी के बीच बुधवार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) को बड़ी कामयाबी मिली है। डीआरडीओ ने लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल (Laser-Guided Anti Tank Guided Missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इसे महाराष्ट्र के अहमदनगर में एमबीटी अर्जुन टैंक से फायर किया गया। इस टेस्ट के दौरान एंटी टैंक मिसाइल ने तीन किलोमीटर दूरी पर मौजूद लक्ष्य को सफलतापूर्व नष्ट किया। डीआरडीओ ने बताया कि यह मिसाइल तीन किलोमीटर तक बैठे टागरेट को अपना निशाना बना सकती है। ये कई सारे प्लेटफॉर्म लॉन्च क्षमता के साथ विकसित किया गया है। मौजूदा समय में एमबीटी अर्जुन की एक बंदूक से तकनीकी मूल्यांकन के परीक्षणों से गुजर रहा है।

MBT Arjun Tank

इसके अलावा इसमें हीट (हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट) वारहेड के जरिए एक्सप्लोसिव रिऐक्टिव आर्मर (ERA) प्रोटेक्टेड वेहिकल्स को उड़ाती है।यह मिसाइल मॉडर्न टैंक्स से लेकर भविष्य के टैंक्स को भी नेस्तनाबूद करने में सक्षम होगी। वहीं एटीजीएम के जरिए कम ऊंचाई पर उड़ने वाले हेलिकॉप्टर्स को भी ढेर किया जा सकता है।

डीआरडीओ की सफलता पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया के जरिए बधाई दी है। राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा, अहमदनगर में केके रेंज (एसीसी एंड एस) में एमबीटी अर्जुन से लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। भारत को डीआरडीओ पर गर्व है जो निकट भविष्य में आयात निर्भरता को कम करने की दिशा में काम कर रहा है।