पाकिस्तान को बड़ा झटका देने वाला है भारत, मोदी सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

भारत सरकार पाकिस्तान को अब बड़ा झटका देने वाली है। दरअसल केंद्र की मोदी सरकार पाकिस्तान को दिए जाने वाले पानी को रोकने की तैयारी में है। जिसके बाद पाकिस्तान अब बूंद-बूंद पानी के लिए तरसेगा। मोदी सरकार में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ये संकेत दिए है।

Avatar Written by: January 23, 2020 9:17 am

पठानकोट। भारत सरकार पाकिस्तान को अब बड़ा झटका देने वाली है। दरअसल केंद्र की मोदी सरकार पाकिस्तान को दिए जाने वाले पानी को रोकने की तैयारी में है। जिसके बाद पाकिस्तान अब बूंद-बूंद पानी के लिए तरसेगा। मोदी सरकार में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ये संकेत दिए है।

Imran Khan and Narendra Modi

गजेंद्र सिंह शेखावत ने बुधवार कहा कि रावी नदी पर बन रहे बैराज की परियोजना पूरा होने के बाद एक बूंद पानी पाकिस्तान नहीं जाएगा और भारत का जो पानी है वो भारत में ही इस्तेमाल होगा। केंद्रीय मंत्री ने बुधवार को रावी दरिया पर बन रहे बैराज प्रोजेक्ट का दौरा कर वहां चल रहे परियोजना की प्रगति का जायजा लिया।

शेखावत ने कहा कि बैराज परियोजना तैयार होने से पंजाब, हरियाणा और राज्यस्थान के किसानों को उनके हिस्से का पूरा पानी मिलेगा। उन्होंने रंजीत सागर डैम के अधिकारियों के साथ बैठक की और साइट का निरीक्षरण भी किया। शेखावत ने कहा, “बैराज का काम प्रगति पर है और हमें उम्मीद है कि 2022 तक इसका काम पूरा हो जाएगा।”

Gajendra Singh Shekhawat

उन्होंने कहा कि बैराज के निर्माण में केंद्र सरकार की तरफ से फंड की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। शेखावत ने बताया कि बांध से बचने वाले पानी को सीमावर्ती क्षेत्रों में मुहैया करवाया जाएगा जिससे 100 से अधिक गांवों को पीने का पानी मिलेगा।

Ranjit Sagar Dam

उन्होंने कहा कि परियोजना के खर्च में केंद्र सरकार 86 प्रतिशत फंड देगी। जम्मू और कश्मीर को भी इसका काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर के हिस्से के फंड को भी केंद्र सरकार ही देगी और बैराज के खर्च का 14 प्रतिशत हिस्सा पंजाब सरकार देगी। एसवाईएल के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है और कोर्ट का जो फैसला होगा उसे सभी को मानना पड़ेगा।